imli

पूर्व खिलाड़ी याद रखें: ह्यूग मैकिलमोयल, रिची नॉर्मन, एलन बिरचेनल और हॉवर्ड रिले

पिछले महीने, रिची नॉर्मन, हॉवर्ड रिले और ह्यूग मैकइल्मॉयल, जो सभी 1960 के दशक में लीसेस्टर सिटी के लिए खेले थे, को क्लब एम्बेसडर एलन 'द बिर्च' बिरचेनॉल द्वारा सीग्रेव में एलसीएफसी ट्रेनिंग ग्राउंड का दौरा दिया गया था।

दौरे के दौरान, पूर्व खिलाड़ियों ने क्लब इतिहासकार जॉन हचिंसन से बात की कि वे जिस नई विश्व स्तरीय सुविधा का दौरा कर रहे थे, उसके बारे में उनके छापों के बारे में और उनके समय में मौजूद प्रशिक्षण मैदानों की तुलना में इसकी तुलना कैसे की गई।

लेफ्ट फुल-बैक नॉर्मन, आउट-राइट रिले और सेंटर-फॉरवर्ड मैकइल्मॉयल सभी 1961 में टोटेनहम हॉटस्पर के खिलाफ सिटी के एफए कप फाइनल में खेले। रिची और हॉवर्ड 1963 में मैनचेस्टर यूनाइटेड के खिलाफ एफए कप फाइनल में भी खेले और 1964 में लीग कप विजेता रहे।

न्यूकैसल में जन्मे रिची ने मैनेजर, कोच और फिजियोथेरेपिस्ट के रूप में करियर बनाने से पहले फॉक्स के लिए 365 लीग और कप में भाग लिया। विगस्टन में जन्मे हॉवर्ड एक शक्तिशाली शॉट के साथ एक गतिशील दक्षिणपंथी थे, जिन्होंने अपने 17 वें जन्मदिन के चार दिन बाद शीर्ष उड़ान में अपनी पहली टीम की शुरुआत की।

वह ब्रिटिश सेना, इंग्लैंड के युवाओं और अंडर -23 के पक्षों के लिए खेलने के लिए चला गया और एक शिक्षक के रूप में प्रशिक्षण के लिए 25 साल की उम्र में अंशकालिक जाने से पहले फॉक्स के लिए 233 प्रस्तुतियां दीं। बाद में उन्होंने स्थानीय फुटबॉल में पढ़ाने और फीचर करने के लिए लीसेस्टरशायर लौटने से पहले अटलांटा प्रमुखों के लिए खेला।

अध्यापन से सेवानिवृत्त होने के बाद, वह लीसेस्टर सिटी की अकादमी में एक शिक्षा और कल्याण अधिकारी बन गए। ह्यूग, जो वेल्स के अंतरराष्ट्रीय केंद्र-फ़ॉरवर्ड केन लीक के लिए एफए कप फाइनल में देर से प्रतिस्थापन थे, रॉदरहैम यूनाइटेड, वॉल्वरहैम्प्टन वांडरर्स, ब्रिस्टल सिटी, मिडल्सब्रा, प्रेस्टन नॉर्थ एंड और ग्रीनॉक मॉर्टन के लिए खेलने गए।

कार्लिस्ले युनाइटेड में उनके तीन मंत्र भी थे, जहां वे इतने सफल रहे कि उन्होंने अपने स्टेडियम के बाहर उनकी एक प्रतिमा लगाई। हम इसके बारे में बाद में बात करेंगे।

ह्यूग के बेटे एलन के साथ, पूर्व खिलाड़ियों की मुलाकात द बिर्च द्वारा 180 एकड़ के प्रभावशाली प्रशिक्षण मैदान परिसर के द्वार पर की गई थी, जो 1970 के दशक में जिमी ब्लूमफील्ड के पक्षों का एक प्रमुख सदस्य था।

अगले तीन घंटों के लिए, बिर्च ने अपनी अनूठी अनूठी शैली में, 60 साल पहले के तीन एफए कप फाइनल के लिए सीग्रेव का दौरा किया।

यह कहने के बाद कि उनके लिए अपने से अधिक उम्र के खिलाड़ियों के साथ होना असामान्य था, बिर्च ने अपने दौरे की शुरुआत साइट के अवलोकन के साथ सावधानीपूर्वक तैयार की गई पिचों और उद्यानों के साथ की।

फोटो का विस्तार करें

द बिर्च एक 'लिविंग वॉल' के महत्व की व्याख्या करता है जो मुख्य रिसेप्शन से लेकर खिलाड़ियों के डाइनिंग रूम तक जाती है।

उन्होंने प्रभावशाली किंग पावर सेंटर, डेवलपमेंट स्क्वाड मैचों के लिए फ्लडलाइट स्टेडियम, स्पोर्ट्स टर्फ अकादमी, कई प्रशिक्षण पिचों, मीडिया सेंटर, लैंडस्केप गार्डन, नौ-होल गोल्फ कोर्स, हजारों नए में इनडोर पिच की ओर इशारा किया। पेड़ लगाए और इसके अलावा भी बहुत कुछ।

परिसर के आकार और शानदार रखरखाव वाली पिचों पर टिप्पणी करते हुए, बिर्च ने कहा: “ग्राउंड्समैन के पास सभी नवीनतम उपकरण हैं। साइट इतनी विशाल है कि आपको इसके आसपास लाने के लिए लगभग 20 बग्गी हैं। मैं अभी भी अपना सिर नहीं घुमा सकता और मुझे यहाँ लगभग एक साल हो गया है!"

इसके बाद बिर्च ने समूह को विशाल विचाई श्रीवर्धनप्रभा भवन में ले जाया। इस साल की शुरुआत में, प्रशिक्षण मैदान के आधिकारिक उद्घाटन समारोह के उपलक्ष्य में मुख्य प्रवेश द्वार के बाहर पट्टिका पर खिलाड़ियों की तस्वीरें ली गई थीं।

हॉवर्ड, रिची और ह्यूग को तब प्रभावशाली स्वागत क्षेत्र दिखाया गया, जो एक भव्य मूर्तिकला के साथ पूरा हुआ। इसके बाद विभिन्न कार्यालयों का दौरा किया गया, जो बहुत विशाल हैं, जिनमें फर्श से छत तक की खिड़कियां शामिल हैं, जो पहली टीम प्रशिक्षण क्षेत्र की ओर देखती हैं।

इन कार्यालयों में से एक बिर्च का है, जिसने क्लब के साथ जुड़े 51 वर्षों में से प्रत्येक को कवर करते हुए प्रत्येक लीसेस्टर सिटी टीम की दीवार पर टीम के चित्र तैयार किए हैं। डार्टबोर्ड, स्नूकर और टेबल टेनिस टेबल के साथ खिलाड़ियों के खेल का कमरा और प्रशिक्षण क्षेत्रों की ओर एक बाहरी बालकनी, सूची में अगला था। इसी तरह बगल में भोजन कक्ष भी था, जो बहुत अच्छी तरह से नियुक्त है, एक शानदार दृश्य पेश करता है और स्वादिष्ट भोजन की एक विस्तृत श्रृंखला परोसता है।

कई दीवारों पर फ़्रेमयुक्त चित्रों के साथ, शानदार ढंग से सजाए गए गलियारों के साथ चलते हुए, बिर्च ने समूह को एक स्तर नीचे ले लिया और हमें विश्लेषकों और खेल वैज्ञानिकों के कमरे को दिखाने के लिए, इसके कई कंप्यूटर स्क्रीन के साथ, और अविश्वसनीय रूप से प्रभावशाली जिम, से भरा हुआ राज्य के अत्याधुनिक उपकरण।

समूह ने फिजियो का कमरा भी देखा, जो रिची के लिए विशेष रुचि का था, जिन्होंने एक फिजियो के रूप में कई दशक बिताए। तब यह स्टीम रूम, सौना, स्विमिंग पूल, किट रूम, लॉन्ड्री रूम और बाहर की पिचों और बगीचों तक पहुंच थी।

दौरे के इस विशेष खंड का एक आकर्षण प्रभावशाली गोलाकार चेंजिंग रूम था, जो ऐसा लगता है जैसे यह स्टार ट्रेक के एक सेट से आता है। जबकि पूर्व खिलाड़ियों को खिलाड़ियों को आवंटित कुछ अलग-अलग बदलते स्थानों के सामने बैठे हुए फोटो खिंचवाए गए थे, बीबीसी ईस्ट मिडलैंड्स की एक टीम पहुंची, जिसने इस पल को जब्त करते हुए, खिलाड़ियों से सीग्रेव के अपने छापों के बारे में बात करने में कुछ समय बिताया।

फोटो का विस्तार करें
रिची नॉर्मन, हॉवर्ड रिले, ह्यूग मैकइल्मॉयल और एलन बिरचेन

एलसीएफसी ट्रेनिंग ग्राउंड के विशाल डाइनिंग स्पेस के अंदर और यादें साझा की गईं।

चेंजिंग रूम को छोड़कर, बिर्च ने हम जिस इमारत में थे, उसके शीर्ष तल के स्तर पर शीर्ष श्रेणी के खिलाड़ियों के आवास का भी वर्णन किया।

एलसीएफसी ट्रेनिंग ग्राउंड का दौरा करने का अनुभव न केवल सुविधा की सीमा के कारण, बल्कि इसलिए भी कि हर सुविधा उच्चतम गुणवत्ता का है, मन को उड़ाने वाला था। बिर्च ने वास्तव में कहा: "यह पांच सितारा मानक नहीं है, यह 10-सितारा है!"

इस जबरदस्त अनुभव ने रिची, हॉवर्ड और ह्यूग को यह याद करने के लिए प्रेरित किया कि उनके दिनों में उनके लिए प्रशिक्षण की स्थिति कितनी अलग थी।

1950 और 60 के दशक में उन्होंने कैसे प्रशिक्षण लिया, इस बारे में सोचते हुए, हॉवर्ड ने याद किया: “प्री-सीज़न में, हमने ब्रैडगेट पार्क में शुरुआत की थी। मुझे फ्लैट में काफी मजा आया लेकिन फिर हमें पहाड़ी पर ओल्ड जॉन के पास जाना पड़ा। अधिकांश प्रशिक्षण हालांकि फिल्बर्ट स्ट्रीट में था। हमने कभी-कभी लंघन रस्सी के साथ पिच के चारों ओर चक्कर लगाए। ”

फिल्बर्ट स्ट्रीट पिच के चारों ओर दौड़ने के उल्लेख ने रिची के लिए एक स्मृति को जन्म दिया।

रिची ने कहा, "मेरे पास अभी भी मेरे स्पाइक्स हैं जिन्हें मैं दौड़ने के लिए इस्तेमाल करता था।" "मुझे याद है कि एक बार, प्रशिक्षण में, लड़कों ने मुझे ओलंपिक 400-यार्ड धावक मैल्कम यार्डली के खिलाफ दौड़ने के लिए रखा था! हमें पिच के एक तरफ दौड़ लगानी थी। जिमी वॉल्श और ओगी (जॉन ओगिल्वी) ने एक किताब की स्थापना की। यार्डली की जाँघें पेड़ की टहनियों जैसी थीं। जब वह दौड़ के लिए निकला, तो उसके पास ये लकड़ी के ब्लॉक और एक बड़ा हथौड़ा था! उसने इन शुरुआती ब्लॉकों को जमीन में गाड़ दिया और फिर अपने स्पाइक्स लगा दिए। वह वास्तव में इसके लिए तैयार था! मुझे 10 गज की शुरुआत दी गई थी। वह बिजली की तरह उन ब्लॉकों से बाहर था। उसने मुझे सुरंग में पकड़ लिया। मेरे पैर चले गए और उसने मुझे पीटा। उसके बाद मुझे कुछ छड़ी मिली क्योंकि बहुत सारे लड़कों ने उस पर पैसे गंवाए!”

"घर के अंदर, हमारे पास एक व्यायामशाला थी," हॉवर्ड ने जारी रखा। “यह अपने सभी शीर्ष-श्रेणी के उपकरणों के साथ यहाँ जैसा कुछ नहीं था। "यह वास्तव में ड्रेसिंग रूम के बगल में, फिल्बर्ट स्ट्रीट पर मेन स्टैंड के नीचे एक कंक्रीट का फर्श था। वे आपको एक चटाई देंगे और आप बैठ-अप और प्रेस-अप करेंगे।

रिची ने कहा: "हमने मंगलवार को ट्रेनर डेव जोन्स के साथ फिटनेस का काम किया और हमने गुरुवार को बॉल वर्क किया।

हॉवर्ड ने कहा, "जब बर्ट जॉनसन एक कोच के रूप में मैट गिल्लीज के साथ पहुंचे तो गेंद का काम और अधिक बढ़ गया।" "उन्होंने लोगों को खेल के बारे में सोचने और फ्री-किक की तरह काम करने के लिए प्रोत्साहित किया।"

फोटो का विस्तार करें
रिची नॉर्मन, हॉवर्ड रिले, ह्यूग मैकइल्मॉयल और एलन बिरचेन

बिर्च अपने कार्यालय के सुविधाजनक स्थान को दिखाता है।

रिची ने कहा: "फिलबर्ट स्ट्रीट कार पार्क में हमारे पास अभ्यास मैच थे। वे खेल थोड़े स्वादिष्ट लगे! वे मैच से एक दिन पहले शुक्रवार को थे। वे फाइव-ए-साइड थे। हमारे पास क्लब में बहुत सारे स्कॉटिश खिलाड़ी थे और हमारे पास इंग्लैंड बनाम स्कॉटलैंड मैच हुआ करते थे। कोई रोक-टोक नहीं थी!

"एक बार, एक खराब फर्स्ट डिवीजन गेम के बाद, मैट गिलिज ने टीम टॉक में कहा था कि अगर हम हमारे इंग्लैंड बनाम स्कॉटलैंड मैचों में कार पार्क में खेलते थे, तो यह हमारे मुकाबले काफी बेहतर होता। शनिवार को! कार पार्क की सतह राख थी। आप अपने घुटनों को खुरचेंगे और जब वे फिसलेंगे और नीचे गिरेंगे तो घायल हो जाएंगे। ”

"हम खराब मौसम, या बर्फबारी होने पर ग्रैनबी हॉल का इस्तेमाल करते थे। हम कभी-कभी केसर लेन स्टेडियम भी जाते थे। जब हम 1963 में बेल्वोइर ड्राइव में अपने नए प्रशिक्षण मैदान में चले गए, जिसे तब से बहुत विकसित किया गया है, हम फिलबर्ट स्ट्रीट में बदल जाते हैं, अपने जूते अपनी बांह के नीचे ले जाते हैं और आयलस्टोन रोड के साथ बेल्वोइर ड्राइव तक जॉग करते हैं। जब हमने अपना प्रशिक्षण समाप्त किया, तो हमें फिलबर्ट स्ट्रीट पर वापस जाना पड़ा, क्योंकि 60 साल पहले उन दिनों में बेलवोइर ड्राइव पर बारिश नहीं होती थी, केवल एक झोपड़ी थी!

सन् 1970 के दशक में खिलाड़ियों की अगली पीढ़ी में शामिल बर्च को भी झोंपड़ी याद थी। "हमें फिलबर्ट स्ट्रीट से बेल्वोइर ड्राइव तक भी दौड़ना पड़ा," वह हँसे। "फिर हमें अपनी किट को उस बेवकूफ झोपड़ी में रखना होगा जिसमें पैनल गायब हों और फिर वापस फिल्बर्ट स्ट्रीट पर चले जाएं! अगर शनिवार को हमें पीटा गया होता, तो आयलस्टोन रोड पर दौड़ना भयानक था, क्योंकि सभी लॉरी चालक चिल्लाते थे: 'शनिवार को तुम बेकार थे, बिरचेनॉल!' लेकिन अगर आप जीत जाते, तो वे बस आगे बढ़ते जाते!"

पूर्व खिलाड़ियों ने अपने दिन में प्रशिक्षण की एक और विशेषता का भी उल्लेख किया, फिलबर्ट स्ट्रीट के कोने पर कैफे।

"प्रशिक्षण के दिनों में, हर कोई वहाँ इकट्ठा होता था," रिची को याद आया। “हम लगभग हर दिन वहाँ जाते थे। काउंटर के पीछे का चैप हमारी टीम की बातचीत में भी हो सकता है क्योंकि उसने हमें बात करते हुए सुनकर बहुत सारी जानकारी हासिल कर ली होगी। यहीं पर गॉर्डन बैंक्स, जो एक दिन देर से पहुंचे थे, ने हमें बताया कि उन्हें स्थानांतरण के लिए रखा गया है। वह खुश नहीं था!"

अपने बेकन बर्गर और अन्य अस्वास्थ्यकर भोजन के साथ तंग पुराने फिल्बर्ट स्ट्रीट कैफे के विपरीत, बर्च के दौरे का समापन विशाल और अच्छी तरह से नियुक्त प्रथम टीम डाइनिंग रूम में प्रथम श्रेणी के भोजन के साथ हुआ, जिसमें सावधानीपूर्वक तैयार किए गए स्वस्थ मेनू और मनोरम दृश्य थे। विचार।

दोपहर के भोजन के दौरान, पूर्व खिलाड़ियों ने सीग्रेव में बिताई अपनी सुबह के अपने छापों को संक्षेप में प्रस्तुत किया।

फोटो का विस्तार करें

सीग्रेव में अत्याधुनिक स्विमिंग पूल पर एक नज़र।

द बिर्च ने कहा: "हर दिन मैं यहां आता हूं, सीग्रेव में हमारे यहां जो सुविधा है, उससे मैं चकित हूं। बीते जमाने के इन महान खिलाड़ियों की भी हवा निकल गई है. उनका यहां होना एक खुशी और सम्मान की बात है। यह आश्चर्यजनक है कि हमारा फुटबॉल क्लब उन दिनों से कितना आगे आ गया है जब हम खेले थे। इन लड़कों ने कभी इस तरह की उम्मीद नहीं की थी।"

ह्यूग ने सहमति व्यक्त की: “मैं बहुत सारे क्लबों के लिए खेला। साइट का आकार, सुविधाएं, स्विमिंग पूल, चेंजिंग रूम, पिचों की संख्या, रेस्तरां, जिम: ये सभी मेरे द्वारा अनुभव की गई किसी भी चीज़ के विपरीत हैं। जब मैंने जिम देखा तो मैं हैरान रह गया। यह मेरी अपेक्षा से अधिक है। यह यूरोप में नहीं तो देश में सबसे अच्छा होना चाहिए।"

उसने जो देखा, उस पर विचार करते हुए, रिची ने कहा: "यह वास्तव में इस दुनिया से बाहर है। मैं इस खेल में लंबे समय से हूं और मैंने बहुत सी चीजें देखी हैं, लेकिन यह सबसे अच्छा मैंने कभी देखा है। मैं दुनिया भर में घूमा हूं और यूरोप और अफ्रीका में फुटबॉल देखा है। इस जगह में उपकरणों की मात्रा अविश्वसनीय है। यह केवल लड़कों के लिए अच्छा हो सकता है। सब कुछ उच्चतम स्तर का है। जिम के लिए, जब बिर्च ने दरवाजे खोले, तो मुझे उपकरणों की मात्रा के कारण एक कदम पीछे हटना पड़ा। फिल्बर्ट स्ट्रीट पर हमारे पास केवल एक वजनी मशीन थी!"

वह एक यादगार सुबह थी। अपने दिनों में, रिची, हॉवर्ड, ह्यूग और बर्च कुलीन खिलाड़ी थे। हालाँकि, उनकी प्रशिक्षण स्थितियों और आज के खिलाड़ियों द्वारा आनंदित लोगों के बीच का अंतर अधिक नहीं हो सकता है।

ताज़ा खबर

नवीनतम तस्वीरें

नवीनतम वीडियो

imliपूर्व खिलाड़ी याद रखें: ह्यूग मैकिलमोयल, रिची नॉर्मन, एलन बिरचेनल और हॉवर्ड रिले - army hairstyle

ताज़ा खबर

अधिक वीडियो लोड करें

नवीनतम छवियां